दिल्‍ली: MP और MLA को मिलेंगे 2000 रुपए के राशन कूपन

लॉकडाउन (Lockdown) के बीच जरुरतमंदों तक राशन पहुंचाने के लिए नई योजना पर काम कर रही है. योजना के तहत, दिल्‍ली सरकार अब सभी विधायकों को 2-2 हजार रुपए के राशन कूपन उपलब्‍ध कराएगी. विधायक और सांसद इन कूपन को ऐसे जरूरतमंदों को मुहैया कराएंगे, जिनके पास न तो अभी तक राशन कार्ड है और न ही कोई दूसरा प्रमाण पत्र. इन कूपन की मदद से जरूरतमंद अपनी पसंद का राशन खरीद सकेगा.

71 लाख कार्ड धारकों 10 लाख बिना राशन कार्ड के राशन दिया

मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल के अनुसार, सरकार ने गरीबों की फूड सेफ्टी पर काम शुरू किया गया है, जिसके तहत अब तक करीब 71 लाख कार्ड धारकों को राशन दिया गया है. वहीं, केजरीवाल सरकार 10 लाख ऐसे लोगों तक राशन पहुंचाना था, जिनके पास न ही राशन कार्ड है और न ही कोई दूसरा प्रमाण पत्र था. मौजूदा हालात को देखते हुए अब सरकार ने फैसला किया है कि 10 लाख की जगह 30 लाख ऐसे लोगों तक मदद पहुंचाएंगे, जिनके पास राशन कार्ड या दूसरा प्रमाणपत्र नहीं है.

सभी सांसदों और विधायकों को 2-2 हजार रुपए के कूपन उपलब्‍ध कराएगी

मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल के अनुसार, इस योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए सरकार दिल्‍ली के सभी सांसदों और विधायकों को 2-2 हजार रुपए के कूपन उपलब्‍ध कराएगी. इन कूपन के जरिए कोई भी शख्‍स पांच किलो ग्राम तक राशन खरीद सकेगा. उन्‍होंने बताया कि सांसद और विधायक इन कूपन को अपने इलाके के ऐसे लोगों को देंगे, जिसके पास कोई प्रमाण पत्र नहीं है.

राशन के साथ मिलेगी यह किट

दिल्‍ली सरकार ने अब राशन के साथ एक किट भी देने का फैसला किया है. इस किट में खोने का तेल, छोले, चीनी, नमक, हल्‍दी, मसाला और साबुन सरीखा रोजमर्रा का सामान होगा.