अधीर रंजन चौधरी: हमारे शस्त्र अंडे देने के लिए नहीं हैं, जवाबी हमला करने की जरूरत

कोलकाता। मुर्शिदाबाद के बहरामपुर से सांसद और लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने गुरुवार को कहा है कि चीन लगातार हमारे भूखंड का अतिक्रमण कर रहा है। हमारे शस्त्रागार अंडे देने के लिए नहीं है। किसी भी जरिए से उसे वापस पीछे धकेला जाना चाहिए।

गुरुवार को चौधरी ने तीन ट्वीट किया है। इसमें उन्होंने लिखा कि वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तनाव कम करने के हमारे सभी प्रयासों के बावजूद चीन वास्तविक स्थिति को बदलने पर तुला हुआ है। तनावपूर्ण स्थिति को कम करने की कोशिश के दौरान हमारे 20 सैनिकों का बहुमूल्य जीवन भी कुर्बान हो चुका है। हमारी सुरक्षा और क्षेत्रीय अखंडता को धता बताते हुए चीन लगातार हमारी जमीन पर तेजी से अतिक्रमण करता जा रहा है। यह हमारे लिए चिंताजनक स्थिति है। हम उसके सामने इस तरह से दुबके नहीं रह सकते। उन्हें किसी भी तरह से पीछे धकेले जाने की जरूरत है। हमारे शस्त्रागार अंडे देने के लिए नहीं हैं। इसलिए उन पर जवाबी हमला करने की जरूरत है। उन्हें किसी भी तरह से वापस भेजने अथवा पीछे धकेलने के लिए हमें कदम उठाना चाहिए। चीनी आक्रामकता के खिलाफ भारत को संघर्ष का रास्ता अपनाना होगा।”

उल्लेखनीय है कि गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हुए हिंसक संघर्ष में 20 जवानों की शहादत के बाद दोनों देशों के अधिकारियों के बीच सैन्य और कूटनीतिक वार्ता में इस बात पर सहमति बनी थी कि चीन वर्तमान स्थिति से पीछे हटेगा। भारतीय सेना के सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की थी कि चीन वापस लौटने पर सहमति दे चुका है लेकिन अब एक बार फिर हालात बिगड़ रहे हैं। गलवान घाटी में जिस ढांचे को उखाड़ने को लेकर भारतीय सैनिकों के साथ झड़प हुई थी, वहां चीन की सेना ने एक बार फिर नया ढांचा तैयार कर लिया है जिसकी वजह से सीमा पर नए सिरे से तनाव बढ़ रहा है।