सुरक्षाबलों ने आतंकियों का मकसद नाकाम किया, पुलवामा जैसा हमला टल गया

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों की सूझबूझ से पुलवामा जैसा एक और हमला नाकाम कर दिया गया. पुलवामा जिले में सुरक्षाबलों ने एक कार में रखे 40 से 45 किलो IED को समय रहते डिफ्यूज कर दिया. जम्मू-कश्मीर के IG विजय कुमार इसी घटना को लेकर मीडिया से मुखातिब हुए. उन्होंने दावा किया गया कि इस हमले के जरिए सुरक्षाबलों को निशाना बनाने की साजिश थी.

ऐसे मिली कामयाबी

पुलिस महानिरीक्षक (IG) विजय कुमार के मुताबिक, पुलवामा पुलिस को पिछले एक हफ्ते से खबर मिल रही थी कि जैश-ए-मोहम्मद और हिजबुल मुजाहिद्दीन के आंतकी एक फिदायनी हमले की फिराक में हैं. आर्मी, पुलिस और अर्ध-सैनिक बलों ने इसके बाद ज्वाइंट ऑपरेशन चलाया. कार में करीब 40 से 45 किलो विस्फोटक था. इसका अंदाजा इसी बात ले सगाया जा सकता है कि आईईडी को डिफ्यूज़ करते समय आग के गोले काफी ऊपर तक देखे गए.

पकड़ी गई गाड़ी

IG विजय कुमार ने आगे बताया, ‘एक सफेद रंग की सैंट्रो कार में IED फिट की गई थी. सुरक्षाबलों ने एक चौकी पर रोका. लेकिन चालक तेजी से निकल गया. इसके बाद सुरक्षा बलों ने कार पर कुछ गोलियां चलाई, जिसके बाद कार कुछ दूरी पर खाली पड़ी हुई मिली.’ सूत्रों ने बताया कि जांच के दौरान गाड़ी में आईईडी लगा हुआ मिला, जिसे बाद में निष्क्रिय कर दिया गया. इस गाड़ी में टू व्हीलर की नंबर प्लेट लगाई गई थी, जो कठुआ से ट्रैस की गई है.

आपको बता दें कि पिछले साल फरवरी में पुलवामा में आतंकी हमला किया गया था. वो हमला भी लगभग इसी तरह का था. विस्फोटक से भरे गाड़ी को CRPF के काफिले में घुसा दिया गया था. इस आतंकी हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे. इसके बाद भारत ने पाकिस्तान में घुस कर बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के कई ठिकानों को तबाह किया था.