अब Amazon करेगा इस राज्य में शराब की होम डिलीवरी

कोरोना संक्रमण के कारण देश में लगे लॉकडाउन के दौरान कुछ राज्यों ने शराब की होम डिलीवरी शुरू की थी. लॉकडाउन में ढील मिलने के साथ ही सभी ई-कॉमर्स कंपनियों ने एक बार फिर से परिचालन शुरू कर दिया है. ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी Amazon बहुत जल्द ही पश्चिम बंगाल (West Bengal) राज्य में शराब की होम डिलीवरी करेगी. अंग्रेजी न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार राज्य में शराब की ऑनलाइन बिक्री के लिए अमेज़न को पंजीकरण के लिए योग्य पाया गया.

अमेज़ॅन के साथ बिगबास्केट को भी मिली स्वीकृति

शुक्रवार को एक नोटिस के द्वारा शराब के व्यापार के ऑनलाइन खुदरा व्यापार करने के लिए अधिकृत एजेंसी ने कहा कि अमेज़ॅन उन कंपनियों में से है जो पंजीकरण के लिए योग्य पाई गई है. नोटिस में कहा गया है कि भारतीय किराना उपक्रम बिगबास्केट (BigBasket) ने भी राज्य में शराब पहुंचाने के लिए स्वीकृति प्राप्त कर ली है. 9 करोड़ से अधिक लोगों की आबादी के साथ पश्चिम बंगाल भारत का चौथा सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है. अमेज़ॅन को राज्य के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के लिए आमंत्रित किया गया है.

स्विगी और जोमाटो ने पिछले महीने की थी डिलीवरी शुरू

आईडब्ल्यूएसआर ड्रिंक्स मार्केट एनालिसिस (IWSR Drinks Market Analysis) के अनुमान के मुताबिक, अमेजन के लिए यह एक साहसिक कदम है. लोगों की जरूरतों और व्यस्तता को देखते हुए पिछले कुछ वर्षों में अमेज़ॅन ने भारत में अपने ई-कमर्स के परिचालन का विस्तार किया है. गौरतलब है कि देश में लॉकडाउन के दौरान शराब की उच्च मांग को देखते हुए भारत के शीर्ष दो फूड-डिलीवरी स्टार्टअप, स्विगी और जोमाटो ने पिछले महीने कुछ शहरों में शराब पहुंचाना शुरू कर दिया था.

सोशल डिस्टन्सिंग बना रहे” ध्यान में रख कर लिया फैसला

मार्च में देश में पूर्ण लॉकडाउन के बाद सभी राज्यों ने शराब की बिक्री पर प्रतिबंधित लगा दिया था. लेकिन मई में ढील मिलने के बाद शराब की दुकानों पर लंबी-लंबी लेने लगने लगी थी. जिससे संक्रमण को खतरा और अधिक बढ़ गया था. उसके बाद शराब की कुछ राज्यों ने शराब की होम डिलीवरी शुरू करने की अनुमति दे दी. प्रत्येक राज्य ने अपने यहां शराब बिक्री की नीति निर्धारित कर दी थी.