सऊदी अरब की कंपनी जिओ रिलायंस में 2.32 फीसदी निवेश करेगी

रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) ने गुरुवार को जियो प्लेटफॉर्म्स में 11वें निवेश का ऐलान किया है. बीते 9 सप्ताह में लगातार 10 निवेशकों के बाद अब सऊदी अरब की सॉवरेन वेल्थ फंड PIF 2.32 फीसदी हिस्सेदारी के लिए ​जियो प्लेटफॉर्म्स में 11,367 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. 22 अप्रैल के बाद जियो प्लेटफॉर्म्स में यह 11वां निवेश है. इसके साथ ही रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) की इस इकाई ने बीते 9 सप्ताह में वैश्विक निवेशकों को 24.7 फीसदी हिस्सेदारी बेचकर 1.15 लाख करोड़ रुपये जुटा लिए हैं.

जियो प्लेटफॉर्म्स में अब तक 24.7 फीसदी स्टेक के बदले कुल 1,15,693.95 करोड़ रुपये आ चुके हैं​. जियो में निवेश करने वाली कंपनियों की लिस्ट में दुनियाभर की टेक्नोलॉजी कंपनियों के सबसे बड़े निवेशक शामिल हैं. पीआईएफ ने जियो का इक्विटी वैल्युएशन 4.91 लाख करोड़ रुपये और एंटरप्राइज वैल्यूएशन 5.16 लाख करोड़ रुपये होने का अनुमान लगाया है. हाल ही में प्राइवेट ​इक्विटी फर्म्स एल कैटरटन और टीपीजी ने जियो में निवेश का ऐलान किया था.

और भी कम्पनियाँ करेंगी निवेश

jio deal

​जियो में इतने बड़े स्तर पर निवेश की शुरुआत तब हुई थी, जब 22 अप्रैल को सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने 9.99 फीसदी हिस्सेदारी के लिए 43,574 करोड़ रुपये निवेश करने का ऐलान किया था. इसके बाद से अब तक जनरल अटलांटिक, सिल्वर लेक पार्टनर्स (दो बार), विस्टा ​इक्विटी पार्टनर्स, KKR, मुबाडाला इन्वेस्टमेंट कंपनी ADIA, TPG और एल कैटरटन ने जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश किया है.

वर्तमान में जियो के कुल सब्सक्राइबर्स की संख्या 40 करोड़ से अधिक है और यह कंपनी बेहतर क्वॉलिटी व किफायती दर में ​डिजिटल सर्विस मुहैया कराती है. जियो ने अपने डिजिटल इकोसिस्टम में कई महत्वपूर्ण इन्वेस्टमेंट किये हैं, जिसमें ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी, स्मार्ट डिवाइसेज, क्लाउड एंड एज कम्प्यूटिंग, बिग डेटा एनलिटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, ऑग्मेन्टेड एंड मिक्स्ड रिएल्टी और ब्लॉकचेन शामिल है.

PIF के साथ इस डील के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा, ‘बीते कई दशकों से रिलायंस इंडस्ट्रीज का सऊदी अरब किंगडम से बेहतर संबंध रहा है. ऑयल इकोनॉमी से आगे बढ़कर अब यह रिश्ता नये ऑयल यानी डेटा के क्षेत्र में भी बढ़ रहा है. PIF द्वारा सऊदी अरब किंगडम में इकोनॉमिक ट्रांसफॉर्मेशन का मैं बहुत बड़ा प्रशंसक रहा हूं. जियो प्लेटफॉर्म के पार्टनर के तौर पर मैं PIF का स्वागत करता हूं और भारत में डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन को लेकर मैं सपोर्ट और गाइडेंस की उम्मीद करता हूं ताकि 1.3 अरब भारतीयों की जिंदगी को और सशक्त बनाया जा सके.’

PIF के गवर्नर यासिर अल-रुमय्यन ने इस डील पर कहा, ‘भारत में टेक्नोलॉजी सेक्टर में ट्रांसफॉर्मेशन लाने वाले इस इनोवेटिव बिजनेस में निवेश करने को लेकर हम उत्साहित हैं. हमारा मानना है कि भारत की डिजिटल इकोनॉमी में शानदार संभावनाएं हैं और जियो प्लेटफॉर्म्स हमें इस ग्रोथ में शामिल कर रहा है. इस निवेश से लंबी अवधि में सऊदी अरब की इकोनॉमी और हमारे नागरिकों को कॉमर्शियल रिटर्न मिल सकेगा.’