अगर टॉयलेट में यूज करते हैं फोन तो सावधान!

90 के दशक में अखबार पढ़ने का भले प्रचलन रहा हो पर सोशल मीडिया के बढ़ते चलन के कारण ये लगभग बंद हो गया है. फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर के क्रेज ने हमारे हाथों में अखबार की जगह मोबाइल पकड़ा दिया.

और अब हम फोन के इतने अदी हो गए हैं कि टॉयलेट में भी फोन लेकर ही जाते हैं. पर क्या आप जानते हैं ये आपकी सेहत के लिए कितना खतरनाक है. साइंस ने भी टॉयलेट में  फोन के इस्तेमाल को गलत ठहराया है.

हां, हम समझते हैं कि टॉयलेट में अकेले बैठना काफी बोर करता है. पर क्या आप जानते हैं कि अपनी ज़रा देर की बोरियत को दूर करने के लिए आप कितनी बीमारियों को न्यौता दे देते हैं.

कोली. शिगैला, स्टैफीलोक्कस जैसे बैक्टेरिया के संपर्क में आ सकते हैं. जो आपको बीमार कर सकता है. सिर्फ बैक्टेरिया ही नहीं  टॉयलेट में फोन के इस्तेमाल से आप हेपेटाइटिस A जैसे वायरस के संपर्क में भी आ जाते हैं.

सबसे बड़ी समस्या की बात ये है कि आप फ्लश करने के बाद बिना हाथ धोए अपने फोन का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं,जो आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

 आप कहते हैं कि आपका टॉयलेट चमकदार और साफ है. तो फिर आपको बैक्टेरिया और वायरस से कैसा डर?

पर ऐसा नहीं है, डॉक्टर्स का कहना है कि टॉयलेट में जाने के बाद आप बैक्टेरिया के संपर्क में आ जाते हैं. आप फ्लश इस्तेमाल करते हैं फिर फोन को हाथ लगाते हैं. उसके बाद अगर आप हाथ धोते भी हैं तो भी बैक्टेरिया आपके फोन के संपर्क में रहता है. और फिर वही बैक्टेरिया आपके फोन के ज़रिए आपके संपर्क में आ जाता है.

डॉक्टर्स के मुताबिक, हमारा फोन हीट प्रोड्यूज़ करता है. जो बैक्टेरिया और वायरस के पनपने के लिए बेहतर वातावरण है. अगर लेंस की मदद से देखें तो आप अपने फोन पर बैक्टेरिया की एक मोटी परत जमी पाएंगे.

ये सब पढ़ने के बाद आप महसूस कर सकते हैं कि टॉयलेट में फोन का इस्तेमाल आपकी सेहत के लिए कितना खतरनाक है. टॉयलेट में अकेले बैठकर बोर होने की तकलीफ आपको आगे होने वाली कई बीमारियों से बचा सकती हैं.