स्कॉटलैंड से भी खूबसूरत है कर्नाटक की ये जगह

इस बदलते मौसम में घूमने-फिरने का अपना ही मजा है। ऐसे में यदि प्रकृति के पास जाने का मौका आपको मिले तो उसे कभी गंवाना नहीं चाहिए। कुदरत के हसीन नजारे और ये बदलता मौसम दोनों जब साथ मिलते हैं तो जीने का एक अलग ही मजा महसूस होता है। आज हम बात करेंगे कर्नाटक की हसीन वादियों के बारे में, जहां जाकर वापिस आने को आपका दिल नहीं मानेगा।

कुर्ग ( Coorg ): कुर्ग में आपको चाय, कॉफी और मसालों के पेड़ देखने को मिलेंगे।

Coorg irctc cover

  कुर्ग को इसकी खूबसूरती की वजह से भारत का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है। कुर्ग में आपको अब्बी फॉल्स, तिब्बती मिनिस्ट्री, मंडाल पत्ती और राजा की सीट जैसी खूबसूरत जगहें देखने को मिलेंगी।

बदामी गुफाएं (Badami Caves) : कर्नाटक राज्य के बगलकोट जिले में स्थित है बादामी कस्बा दुनियाभर की प्रसिद्ध गुफओं में से एक है।

BADAMI CAVE

यहां इन गुफाओं के अलावा और भी कई ऐतिहासिक स्थल स्थित हैं। यहां आपको सदियों पुरानी इमारतें, गुफाएं, मंदिर और महल के साथ ही प्रकृति के हसीन नजारे देखने को मिलेंगे।

जोग वॉटरफॉल (Jog waterfall) : कर्नाटक की सीमा पर स्थित शरावती नदी के ऊपर से गिरते झरने को जोग वाटर फॉल कहा जाता है। इस वॉटर फॉल का पानी चार नदियों से मिलकर आता है। 250 मीटर की ऊंचाई से गिरते इस वॉटर फॉल के पानी का दृश्य बहुत ही सुंदर दिखता है।

हम्पी मंदिर (Hampi temple): हम्पी जगह आज बेशक खंडहर हो गई है लेकिन इसके बावजूद उसके यह जगह यूनेस्को द्वरा प्रमाणित विश्व के विरासित स्थलों में शामिल है।

hampi temple

इसकी वजह है हम्पी की गोल चट्टानों और टीलों पर बने मंदिर, तहखाने, पानी का खंडहर, बड़-बड़े चबूतरे और कर्नाटक का खास हम्पी उत्सव।

मंगलौर का खाना (Mangalore food): घूमने-फिरने के साथ-साथ कर्नाटक में स्थित मंगलौर का खाना बहुत फेमस है। यहां का खाना खासतौर पर नारियल डालकर तैयार किया जाता है। यहां की खासियत है कोरी रोटी, नीर डोसा, पिट रोड, दुकरा मांस और खली। कर्नाटक घूमने जाएं तो यहां के खास व्यंजन जरुर चखकर आएं।