दिल्ली के गाजीपुर इलाके में संदिग्ध बैग में मिला IED,बम को निष्क्रिय कर दिया गया है

Hdnlive|दिल्ली के गाजीपुर इलाके में मिले संदिग्ध बैग में IED मिला है। आईईडी मिलने से इलाके में हड़कंप मच गया। मौके पर एनएसजी मौजूद है। इसकी जानकारी होते ही बम डिस्पोजल स्क्वैड मौके पर पहुंचा और जेसीबी से गड्‌ढा खुदवाकर बम को निष्क्रिय कराने का काम शुरू किया। कुछ देर बाद इसे गड्‌ढे में ब्लास्ट करवाकर निष्क्रिय कर दिया गया। घटना के बाद स्पेशल सेल (Special cell) एक्टिव हो गई है और जांच पड़ताल शुरू कर दी है कि आखिर किसने बैग में IED रखा था।

ied found2

दिल्ली पुलिस के मुताबिक, शुक्रवार सुबह 10:20 बजे एक पीसीआर (PCR)कॉल मिली थी। इसमें गाजीपुर इलाके में संदिग्ध बैग में बम होने की बात कही गई थी। बम की सूचना मिलते ही स्थानीय पुलिस के साथ ही स्पेशल सेल मौके पर पहुंची थी। इसके बाद NSG की टीम और बम डिस्पोजल की टीम भी पहुंची।
जांच पड़ताल में बैग में आईईडी होने की जानकारी मिली, जिसके बाद जेसीबी के जरिए एक बड़ा गड्ढा खोदा गया और बम को निष्क्रिय करने की प्रक्रिया शुरू की गई।

लोगों को घटनास्थल से दूर रहने के निर्देश
बम की सूचना के बाद इलाके के लोगों को घटनास्थल की ओर न आने की हिदायत दी गई है। पुलिस ने पूरे इलाके को घेरकर लोगों को रोक दिया है। पुलिस जानकारी जुटाने की कोशिश कर रही है कि आखिर कहां से यह बम आया और किसने बैग में यह रखा है।

पिछले महीने रोहिणी कोर्ट में हुआ था ब्लास्ट
पिछले महीने 9 दिसंबर 2021 को दिल्ली के रोहिणी कोर्ट में एक लैपटॉप बैग में धमाका हुआ था। ये हल्की तीव्रता वाला धमाका था। इस धमाके में दिल्ली पुलिस का एक कॉन्सटेबल जख्मी हुआ था। पुलिस को मौके से आईईडी, एक्सप्लोसिव और एक टिफिननुमा चीज मिली थी। इस मामले में पुलिस ने DRDO के सीनियर साइंटिस्ट भरत भूषण कटारिया को गिरफ्तार किया था। पुलिस का दावा था कि साइंटिस्ट ने अपने पड़ोस में रहने वाले वकील को निशाना बनाने के लिए ब्लास्ट किया। वकील के साथ उसका पुराना विवाद था। विस्फोटक तैयार करने के लिए अमोनियम नाइट्रेट का इस्तेमाल किया गया था।