दिल्ली विधानसभा में आज सालान बजट पेश किया जाएगा

दिल्ली विधानसभा में आज (मंगलवार) दिल्ली का सालान बजट पेश किया जाएगा। दिल्ली के वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया बजट पेश करेंगे। लोकसभा चुनावों से पहले दिल्ली सरकार का यह बजट काफी अहम माना जा रहा है। माना जा रहा है कि इस बजट में सरकार की ओर से दिल्ली की अनधिकृत कालोनियों के विकास को लेकर बड़ी घोषणा की जा सकती है। इसके साथ ही दिल्ली की स्वास्थ्य और शिक्षा व्यवस्था को लेकर भी सरकार कई बड़ी घोषणा कर सकती है। मंगलवार को बजट पेश होने के बाद दो दिन बजट पर चर्चा की जाएगी।

इसी साल के अंत में विधानसभा चुनाव भी हैं। दिल्ली में काबिज आम आदमी पार्टी सरकार का भी यह आखिरी बजट है। ऐसे में दिल्ली की केजरीवाल सरकार अपने इस बजट में सभी वर्ग को साधने की तैयारी में है। दिल्ली में पानी की किल्लत को खत्म करने को लेकर सरकार बजट में बड़ी घोषणा कर सकती है। दिल्ली सरकार का बजट सत्र आगामी 22 फरवरी से शुरू हो रहा है।

सूत्रों की माने तो दिल्ली सरकार चुनावी साल और अपने मतदाताओं को ध्यान में रखकर अपने स्कीम और बजट की घोषणाओं को तैयार कर रही है। सरकार बजट में शिक्षा स्वास्थ्य में पिछले साल की ही तरह हिस्सेदारी देगी। साथ ही परिवहन और अनाधिकृत कालोनियों को लेकर बड़ी घोषणा कर सकती है। क्योंकि दिल्ली का अनाधिकृत कालोनियों में 35 फीसदी से अधिक आबादी रहती है। यह आम आदमी पार्टी का कोर वोटर भी माना जाता है। सूत्रों की माने तो सरकार इस बार प्राथमिक शिक्षा के साथ उच्च शिक्षा क्षेत्र में बड़ी घोषणाएं कर सकती है। जिससे युवा मतदाताओं को अपने पक्ष में किया जा सके।