भारतीय जनता पार्टी और निषाद पार्टी के बीच गठबंधन,15-17 सीटों पर समझौता

Hdnlive|UP Election 2022: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh Chunav) में होने जा रहे विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP News) और निषाद पार्टी (Nishad Party) के बीच गठबंधन(alliance) तो हो चुका है, मगर सीटों के बंटवारे को लेकर अभी कुछ भी आधिकारिक तौर पर ऐलान नहीं हुआ है. हालांकि, सूत्र बता रहे हैं कि भाजपा और निषाद पार्टी के बीच 15-17 सीटों पर समझौता हो सकता है. सूत्रों की मानें तो भाजपा ने 15 सीटें तय कर दी है, जबकि दो सीटों पर अब भी चर्चा जारी है.

सूत्रों की मानें तो भारतीय जनता पार्टी और निषाद पार्टी के बीच सोमवार को देर रात 3 बजे तक मंथन का दौर चला है. इस बैठक में करीब-करीब 15 से 17 सीटों पर सहमति बनी है, जिसे लेकर आज आधिकारिक घोषणा हो सकती है. इस बीच सीट की चर्चा को लेकर संजय निषाद बीजेपी चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान के घर पहुंचे हैं, जहां सीटों के बंटवारे पर फाइनल मुहर लग सकती है. आज जारी बैठक में सुनील बंसल और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य भी मौजूद हैं.
सूत्रों के अनुसार, यूपी की कटहरी, ज्ञानपुर, शाहगंज, जयसिंहपुर, गोरखपुर ग्रामीण, मेहदावल, तमकुही राज, नौतनवां, अतरौलिया, बारां, हंडिया, तिंदवारी, काल्पी, सकलडीहा, सुआर, जखनिया सीट निषाद पार्टी के खाते में जा सकती है, जिसे लेकर आज आधिकारिक घोषणा हो सकती है. बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 में निषाद पार्टी का भाजपा से गठबंधन हुआ था.

यूपी चुनाव का कार्यक्रम
बता दें कि उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों के लिए सात चरणों में मतदान 10 फरवरी से शुरू होगा. उत्तर प्रदेश में अन्य चरणों में मतदान 14, 20, 23, 27 फरवरी, 3 और 7 मार्च को होगा. वहीं यूपी चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे. 2017 के चुनाव में बीजेपी ने यहां की 403 में से 325 सीटों पर जीत दर्ज की थी. सपा और कांग्रेस ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा था. सपा ने 47 और कांग्रेस ने 7 सीटें ही जीती थीं. मायावती की बसपा 19 सीटें जीतने में कामयाब रही थी. वहीं 4 सीटों पर अन्य का कब्जा हुआ था.