हरभजन सिंह का क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान

Hdnlive|भारतीय क्रिकेट टीम के अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh Retires) ने शुक्रवार क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया। हरभजन ने इसकी जानकारी सोशल मीडिया पर दी।

भज्जी ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें उन्होंने कहा, ‘ जालंधर की तंग गलियों से टीम इंडिया के टर्बनेटर का पिछले 25 साल का मेरा सफर बहुत ही खूबसूरत रहा। जब भी मैं इंडिया की जर्सी पहनकर मैदान पर उतरा हूं उससे बड़ा मोटिवेशन मेरी जिंदगी में शायद ही कुछ और हो। लेकिन एक मुकाम आता है जब लाइफ में आपको फैसले लेने होते हैं। और जिंदगी में आगे बढ़ना होता है। मैं पिछले कुछ साल से एक ऐलान करना चाहता था। और इस चीज का मैं इंतजार कर रहा था कि मैं आपके साथ इसे कब शेयर करूं। मैं आज क्रिकेट के हर फॉर्मेट से रिटायरमेंट ले रहा हूं। हालांकि जेहनी तौर पर मैंने यह रिटायरमेंट पहले ही ले चुका था। लेकिन ऐलान नहीं कर पाया। वैसे भी पिछले कुछ वक्त से मैं एक्टिव क्रिकेट नहीं खेल पा रहा था।

टेस्ट में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय
हरभजन टेस्ट में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय हैं। उन्होंने 2001 बॉर्डर गावसकर ट्रॉफी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों में रिकॉर्ड 32 विकेट चटकाए थे। हरभजन टी20 वर्ल्ड कप (2007) और वनडे वर्ल्ड कप (2011) विजेता टीम के सदस्य रहे।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1998 में किया था डेब्यू
41 वर्षीय हरभजन ने भारत की ओर से 103 टेस्ट, 236 वनडे और 28 टी20 इंटरनैशनल मैच खेले। उन्होंने अपना वनडे इंटरनैशनल में अपना डेब्यू ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1998 में किया था। भज्जी ने टेस्ट में 417, वनडे में 269 और टी20 में 25 विकेट चटकाए हैं।