पुणे से 143 लोगो को अफगान और 9 लोगो को भारत लैंड करवाया

पुणे से 143 अफगान नागरिकों को एक स्पेशल फ्लाइट से अफगानिस्तान की राजधानी काबुल भेजा गया. इनमें से अधिकतर पुणे में डिफेंस कोर्स कर रहे थे. ये अफगान नागरिक 25 मार्च को लॉकडाउन शुरू होने के बाद से अपने देश नहीं जा पा रहे थे. अफगान एयरलाइन KAM AIR का विमान नौ भारतीय नागरिकों के साथ पहले पुणे एयरपोर्ट पर उतरा.

ये सभी भारतीय नागरिक अफगानिस्तान से पुणे आना चाहते थे. फिर यहां से इस विमान ने 143 अफगान नागरिकों के साथ काबुल के लिए उड़ान भरी. ये विमान काबुल से दिल्ली होते हुए पुणे आया था और इसने कुल 5,000 किलोमीटर की यात्रा की. KAM AIR की इस स्पेशल फ्लाइट का मकसद अफगानिस्तान सरकार की ओर से अपने डिफेंस स्टाफ और भारत में अटके हुए अपने कुछ नागरिकों को वापस बुलाना था.

143 अफगान नागरिकों में अधिकतर राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) के कैडेट और पुणे में डिफेंस कोर्स करने वाले अफगान सैनिक अधिकारी शामिल थे. इनके अलावा कुछ और अफगान छात्र भी पुणे में पढ़ रहे थे. सभी यात्रियों का मेडिकल चेकअप विमान पर चढ़ने से पहले ही करा लिया गया था.

पुणे एयरपोर्ट के डायरेक्टर कुलदीप सिंह ने इंडिया टुडे से रविवार दोपहर KAM AIR की फ्लाइट के एयरपोर्ट पर उतरने की पुष्टि की. इस विमान ने फिर दोपहर 3 बजे के आसपास काबुल के लिए उड़ान भरी. अफगानिस्तान से जो 9 भारतीय नागरिक लौटे उनमें से 8 को उनके घर भेज दिया गया. बस एक भारतीय नागरिक को खांसी जैसे कुछ लक्षण देखे जाने के COVID स्वाब टेस्ट के लिए भेजा गया.

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया, स्क्रीनिंग अधिकारी, CISF और कलेक्टर ऑफिस के अधिकारी रविवार दोपहर को विमान के अफगानिस्तान वापसी उड़ान भरने तक एयरपोर्ट पर मौजूद रहे. सभी यात्रियों को हैंड सैनेटाइजर्स और मास्क दिए गए.