गुडगांव में विश्व हिंदू परिषद बना रहा वेद यूनिवर्सिटी

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की एंट्री जल्द ही हायर एजुकेशन फील्ड में भी हो सकती है। जिसके जरिए वेदों की पढ़ाई और वेदों पर रिसर्च को प्रमोट किया जाएगा। संघ से जुड़ा संगठन विश्व हिंदू परिषद(वीएचपी) वेद यूनिवर्सिटी बनाने की दिशा में काम कर रहा है। सूत्रों के मुताबिक, इसके लिए गुडगांव में करीब 40 एकड़ जमीन भी फाइनल कर ली गई है। अभी वीएचपी के वेद विद्यालय और कुछ महाविद्यालय चलते हैं लेकिन यह वेद यूनिवर्सिटी वीएचपी की और संघ के किसी भी संगठन की पहली यूनिवर्सिटी होगी। स्कूल स्तर पर संघ का संगठन ‘विद्या भारती’ शिशु मंदिर और एकल विद्यालय चलाता है।

सूत्रों के मुताबिक वीएचपी की हाल ही में हुई एक मीटिंग में इस वेद यूनिवर्सिटी को लेकर चर्चा भी हुई। जिसमें कहा गया कि वेद को बढ़ावा देने के लिए सिर्फ स्कूल स्तर पर वेद की पढ़ाई ही नहीं बल्कि वेदों में ही ग्रेजुएशन, मास्टर्स और रिसर्च का माहौल तैयार करना होगा। सूत्रों के मुताबिक, अभी इस वेद यूनिवर्सिटी को शुरू करने के लिए जरूरी अप्रूवल लेना बाकी हैं।

शुरुआत वेदों में ग्रेजुएशन से हो सकती है जिसके बाद इसे मास्टर्स और पीएचडी स्तर तक बढ़ाया जाएगा। वीएचपी के एक नेता के मुताबिक अभी वीएचपी के दिल्ली में स्थित हनुमान संस्कृत महाविद्यालय सहित कुछ महाविद्यालय चलते हैं लेकिन यह वेद यूनिवर्सिटी वीएचपी की पहली यूनिवर्सिटी होगी। एक बार यूनिवर्सिटी बन जाने के बाद इससे संबंद्ध महाविद्यालय भी खोले जा सकते हैं। वीएचपी के अभी देश भर में 16 वेद विद्यालय चल रहे हैं।