कोरोना प्रतिबंधों पर राहत दे सकती है केजरीवाल सरकार,प्रतिबंधों को हटाने के लिए LG को प्रस्ताव भेजा

Hdnlive|Delhi Corona Update: दिल्ली में कोरोना(Delhi corona) प्रतिबंधों पर केजरीवाल सरकार राहत दे सकती है. दरअसल, दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू (Weekend Curfew) हटाने के लिए अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने उपराज्यपाल को प्रस्ताव भेजा है. इसके साथ ही बाजारों में दुकान खोलने के लिए लागू ऑड इवन सिस्टम(Odd-Even Rules) को भी हटाया जाएगा. प्राइवेट दफ्तर भी 50 प्रतिशत क्षमता के साथ चल सकेंगे. दिल्ली में कोरोना के घटते मामलों के मद्देनजर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रस्ताव को मंजूरी दी है.

दरअसल, दिल्ली में कम होते मामलों के चलते सरकार ने बंदिशों को कम करने का फैसला किया है. राजधानी में अब कोरोना के मामलों में गिरावट देखने को मिल रही है. पिछले 24 घंटे के आंकड़ों पर गौर किया जाए तो दिल्ली में 12,306 नए संक्रमित सामने आए हैं. वहीं 18,815 लोगों ने कोरोना से जंग जीत ली है. हालांकि इस दौरान 43 लोगों ने संक्रमण के चलते दम भी तोड़ दिया है. अब तक कुल एक्टिव मामलों की संख्या 68,730 पहुंच गई है. पॉजिटिविटी रेट की बात की जाए तो गुरुवार को ये 21.48 प्रतिशत पर रही.

दिल्ली में कम होते कोरोना मामलों पर मंत्री सत्येंद्र जैन का बयान आया है. उन्होंने कहा कि पॉजिटिविटी कम हो गई है. शुक्रवार को 10 हजार कोरोना मामले आने की संभावना है. दिल्ली के अन्दर 1 लाख केस की संभावना वाला खतरा टल गया है. दिल्ली के अंदर कोरोना पीक हट चुका है और केस कम हो रहे हैं. मंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार ने एलजी साहब को ओड ईवन को दुकानों के लिए खत्म करने के लिए, वीकेंड कर्फ्यू हटाने के लिए और प्राइवेट ऑफिस को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने के लिए पत्र लिखा है. वहीं, दिल्ली में बेड ऑक्यूपेंसी कम हो गई है. 2698 बेड थे. हालात कंट्रोल में हैं और दिल्ली में पीक जा चुका है.

दिल्ली सरकार ने लोगों को राहत देते हुए अब आरटी-पीसीआर और रैपिड एंटीजन टेस्ट के दाम घटा दिए हैं. अब निजी अस्पताल या लैब में आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिए 300 रुपये का शुल्क लगेगा, जो पहले 500 रुपये था. वहीं सैंपल का होम कलेक्‍शन करने के लिए 500 रुपये देने होंगे, ये पहले 700 रुपये था. इसी के साथ सरकार ने रैपिड एंटीजन डिटेक्‍शन टेस्ट का रेट 100 रुपये तय किया है, ये पहले 300 रुपये था.