एनएचआरसी ने हिरासत में आरोपी की कथित आत्महत्या को लेकर दिल्ली पुलिस के आयुक्त को नोटिस दिया

नई दिल्ली। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने बलात्कार के मामले में आरोपी 40 वर्षीय एक व्यक्ति की हिरासत में कथित आत्महत्या के सिलसिले में दिल्ली पुलिस के आयुक्त को एक नोटिस भेजा है। आयोग ने कहा, ‘‘वह व्यक्ति पुलिस की हिरासत में था और उसके ‘‘जीवन के अधिकार का उल्लंघन किया गया है और कोई अपने दायित्व से बच नहीं सकता।’’ आयोग ने एक बयान में कहा, ‘‘आयोग ने पुलिस हिरासत में बलात्कार मामले में 40 वर्षीय आरोपी की कथित आत्महत्या का संज्ञान लिया और पुलिस आयुक्त, दिल्ली को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।’’

उसने कहा कि एनएचआरसी ने संज्ञान लिया है कि इसकी घटना के 24 घंटों के भीतर अधिकारियों द्वारा “हिरासत में मौत की सूचना नहीं दी गई है”, और अधिकारियों से उम्मीद की जाती है कि वे इसके कारणों को बतायेंगे। बयान में कहा गया है कि जेल में बंद किये जाने से पहले वीडियो सीडी और मृतक की मेडिकल रिपोर्ट और पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट सहित सभी रिपोर्ट आयोग को भेजी जानी चाहिए।

मीडिया की खबरों के अनुसार लूटपाट और हत्या के मामले में दोषी ठहराये जाने के बाद व्यक्ति पैरोल पर बाहर आया था। खबरों के अनुसार इस व्यक्ति ने 19 सितम्बर को बाहरी दिल्ली के एक क्षेत्र में 14 वर्षीय एक बालिका से कथित तौर पर बलात्कार किया और गिरफ्तार किये जाने के कुछ घंटों बाद उसने कथित तौर पर आत्महत्या कर ली। खबरों में यह भी कहा गया है कि मृतक के परिवार के सदस्यों ने पुलिस थाने में कुछ पुलिसकर्मियों को उसे पीटते हुए देखा है। बयान में कहा गया है कि अगले दिन परिवार के सदस्यों को समयपुर बादली पुलिस थाने में हुई इस घटना की जानकारी दी गई।