मां ने अपनी तीन दिन की बच्ची को 1.25 लाख में बेचा

दिल्ली (Delhi) के मंगोलपुरी में एक गरीब मां ने अपनी तीन दिन की बच्ची को 1.25 लाख रुपये में किसी महिला को बेच दिया। यही नहीं, अगले दिन इस महिला ने नवजात को पांच लाख रुपये में ग्वालियर में रहने वाले एक व्यक्ति को बेच दिया।

मामला दिल्ली महिला आयोग के सामने आने पर दोनों खरीदारों के खिलाफ मंगोलपुरी थाने में मानव तस्करी की एफआईआर दर्ज कराई गई है। दरअसल, आयोग की सदस्या किरण नेगी को 3 जनवरी को शिकायत मिली थी कि मंगोलपुरी में तीन दिन की बच्ची को बेचा गया है। शिकायतकर्ता ने बताया कि उसके पड़ोस में रहने वाली महिला ने बीते नवंबर में एक बच्ची को जन्म दिया था। महिला ने जन्म के तीन दिन बाद अस्पताल में ही अपनी बच्ची को 1.25 लाख रुपये में किसी महिला को बेच दिया था। आयोग के सामने आरोपी मां ने भी बच्ची को बेचने की बात कबूल की। उसका कहना था कि पति शराबी व बेरोजगार है। मुझे रुपयों की जरूरत थी, इसीलिए बच्ची को बेच दिया।

दो बार हुआ मासूम का सौदा

महिला ने बताया कि बच्ची को खरीदने वाली महिला फर्टिलिटी क्लीनिक में काम करती है। इसके बाद आयोग ने बच्ची को खरीदने वाली महिला से संपर्क किया। मगर उसने बच्ची को आगे ग्वालियर में किसी दूसरे व्यक्ति को पांच लाख रुपये में बेच दिया था। हालांकि, वह उसका नाम और पता नहीं बता पाई।

इसके बाद आयोग की टीम दोनों महिलाओं को मंगोलपुरी थाने ले गई, जहां पुलिस उपायुक्त के हस्तक्षेप के बाद एफआईआर दर्ज की गई। मगर पुलिस ने एफआईआर में बच्ची के माता-पिता का नाम शामिल नहीं किया। आयोग ने बच्ची के माता-पिता का नाम रिपोर्ट में नहीं जोड़ने और कोई गिरफ्तारी न करने पर पुलिस को नोटिस भेजा है।

बहुत ही शर्म की बात है कि 21वीं सदी में भी छोटी बच्चियों को बेचा जा रहा है। बच्ची के खरीदारों और माता-पिता के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए। अगर किसी की नजर में ऐसी कोई घटना आती है तो वह आयोग के टोल फ्री नंबर 181 पर सूचना दें, तुरंत कार्रवाई की जाएगी।